SetuPrakashan.Com

साहित्य की सर्जना में गुणवत्ता का समावेश सेतु प्रकाशन का मूल ध्येय है।

हिंदी साहित्य की यह 12 पुस्तकें जो आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए

12 Best New, Hindi Literature Books in April 2024

‘अल्लाह नाम की सियासत’ – हिलाल अहमद

अल्लाह नाम की सियासत एक बेहद विचारोत्तेजक पुस्तक है। यह किताब ऐसे वक्त आयी है जब भारत में मुसलमानों और इस्लाम को लेकर बहुत सारी गलतफ़हमियों और अज्ञान का बाज़ार गर्म है।

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट

अगली पुस्तक
Marx Ke Pret - Jacques Derrida

Marx Ke Pret – Jacques Derrida

प्रस्तुत पुस्तक विश्वप्रसिद्ध फ्रेंच दार्शनिक ज़ाक देरिदा की चर्चित पुस्तक `स्पेक्टर्स ऑफ़ मार्क्स` का अनुवाद है। अनुवाद साहित्य और संस्कृति के गंभीर अध्येता प्रो. रामकीर्ति शुक्ल ने किया है, साथ ही उन्होंने एक विस्तृत भूमिका भी लिखी है, जो देरिदा की उपर्युक्त कृति को समझने में सहायक होगी।

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट

अगली पुस्तक

ज्ञान की राजनीति – मणीन्द्र नाथ ठाकुर

“यह पुस्तक एक तरह से बहुआयामी संवाद के लिए आग्रह है। दर्शनों के बीच संवाद, दार्शनिकों और आम लोगों के बीच संवाद, लोक परम्परा और शास्त्रीय परम्परा के बीच संवाद, पश्चिम और पूरब के बीच संवाद, संस्कृतियों के बीच संवाद, अलग-अलग धर्मों के बीच संवाद और बुद्धिजीवियों और आम जन के बीच संवाद के लिए आग्रह है।

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट

अगली पुस्तक
Buy Aks by Akhilesh

Aks by Akhilesh

अक्स के संस्मरणों के चरित्र, अखिलेश की जीवनकथा में घुल-मिलकर उजागर होते हैं। अखिलेश का कथाकार इन स्मृति लेखों में मेरे विचार से नयी ऊँचाई पाता है। उनके गद्य में, उनके इन संस्मरणात्मक लेखन के वाक्य में अवधी की रचनात्मकता का जादू भरा है। -विश्वनाथ त्रिपाठी…

 

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट

अगली पुस्तक

दो गज़ की दूरी – ममता कालिया 

दो गज़ की दूरी’ वरिष्ठ कहानीकार ममता कालिया का नवीन कहानी-संग्रह है।इन कहानियों की विशेषता इनकी सहजता और सरलता है। ये अपनी संवेदनात्मक संरचना में से होते-होते दृश्यों, कथनों, अतिपरिचित मनोभावों के सहारे आगे बढ़ती हैं। ममता कालिया व्यंग्य नहीं, विडम्बना के सहारे आज के जीवन की अर्थहीनता को तलाशती हैं।

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट

अगली पुस्तक

खेला – नीलाक्षी सिंह

 

‘खेला’ को आख्यान की सिद्ध वर्णन कला और विरल सृजनात्मक भाषा के लिए भी पढ़ा जाना चाहिए। उक्त दोनों ही यहाँ जीवन, विचार, कला के सम्मिलित धागों से से निर्मित हुए हैं और इनकी एक बेहतर पुनर्रचना तैयार कर सकते हैं। संक्षेप में ‘खेला’ के बारे में कह सकते हैं : एक महत्वपूर्ण उपन्यास जिसमें अभिव्यक्त खुशियाँ, त्रासदियाँ असह्य, बेधक और बेचैन करने वाली हैं फिर भी पाठक उनकी गिरफ़्त में बने रहना चाहेगा।

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट

अगली पुस्तक
Deh Kutharia By Jaya Jadwani

देह कुठरिया – जया जादवानी

 

ट्रांसजेण्डरों की ज़िंदगी इतनी ही नहीं है, जितनी हम देखते हैं या जितना अनुमानतःसमझते हैं। देह कुठरिया उपन्यास हमें ऐसे मानव-समूहों से जोड़ता है जो सामाजिक उपेक्षा के शिकार रहे हैं। जो मनुष्य होकर भी मनुष्य नहीं हैं।

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट

अगली पुस्तक

प्रेम और क्रांति फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ – डॉ. अली मदीह हाशमी

फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ सरकारों की तानाशाही के ख़िलाफ़ अब प्रतीक बन चुके हैं, जहाँ-जहाँ भी ज़ुल्म व सितम होते हैं उनकी कविताएँ पोस्टर और नारों की शक्ल में लहराने लगती हैं. उनके जीवन के प्रति जिज्ञासा का भाव स्वाभाविक है. उनके नाती अली मदीह हाशमी ने उनकी जीवनी अंग्रेजी में लिखी है जिसका हिंदी अनुवाद सेतु प्रकाशन से आया है. इसे फ़ैज़ की अधिकृत जीवनी कहा जा रहा है.

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट चल रही है

अगली पुस्तक

जयशंकर प्रसाद की जीवनी
अवसाद का आनन्द -सत्यदेव त्रिपाठी

 

बनारस-रमे विद्वान और सजग रंग-समीक्षक सत्यदेव त्रिपाठी ने जयशंकर प्रसाद की यह जीवनी लिखी है। एक मूर्धन्य कवि, उसके निजी और सर्जनात्मक-बौद्धिक संघर्ष, उनकी जिजीविषा और दुखों आदि के बारे में जानकार हम प्रसाद की महिमा और अवदान को बेहतर समझ-सराह पाएँगे।

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट

अगली पुस्तक

Balzac – Stefan Zweig Trans. By Ranjana Shrivastav

 

यह पुस्तक अपने समय कइ सम्पूर्ण तस्वीर कइ तरह उभर के सामने आयी जो हर युग के लिए मान्य है। पुस्तक में स्वाभिमान और आक्रोश का भाव रचा-बसा है, और है एक आह्यान-कि अधीरता से, लोलुपता से दूर रहो, दृढ़ बने रहो और बार-बार प्रतिरोध करके अधिक से अधिक शक्तिमान बनो।

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट चल रही है

अगली पुस्तक

Unnisavin Baarish By Sharmila Jalan

 

कथाकार शर्मिला जालान का लीक से हटा हुआ उपन्यास है जिसे काव्यात्मक आस्वाद के साथ पढ़ा जा सकता है। चाहें तो कह सकते हैं कि यह कविता में उपन्यास है या उपन्यास में कविता।

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट चल रही है

अगली पुस्तक

Kakad Kissa By Pradeep Jilwane (Paperback)

 

निमाड़ी लोकबोली का स्थानीय शंड काकड़ का अर्थ है—गाँव की सरहद। इस तरह का काकड़ किस्सा गाँव और उसकी सरहद के इर्द-गिर्द बुना गया वह बयान है

इस पुस्तक पर २०% की विशेष छूट

नीचे दी हुई, हिंदी की यह पुस्तकें भी आपको ज़रूर पसंद आएँगी

Jinna - Hindi